ताजा खबर

पीएम मोदी ने लॉन्च किया भारत को 2025 तक टीबी मुक्त करने का अभियान

पीएम मोदी ने मंगलवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में TB  उन्मूलन शिखर सम्मेलन की शुरुआत की है . इस कार्यक्रम के चलते टीबी मुक्त भारत अभियान का भी आगाज़ हुआ. इस सम्मेलन का आयोजन  विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ),  स्वास्थ्य मंत्रालय, दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय कार्यालय (एसईएआरओ) तथा स्टॉप TB  के सहयोग द्वारा किया जा रहा है.
 
इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा है कि TB  को 25 साल पहले WHO द्वारा इमरजेंसी घोषित किया गया था, तभी से इसके खिलाफ अभियान चल रहा है. भारत भी पिछले काफी वक़्त से TB  के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है. 
 
पीएम मोदी  ने कहा है कि आज का ये समिट TB   को समाप्त करने के लिए एक नया अध्याय साबित होगा. TB  से देश की स्वास्थ्य पर असर होता है उसे देखते हुए इसके खिलाफ लड़ाई जरूरी है. भारत में टीबी का प्रभाव सबसे अधिक  है, गरीब इंसान सबसे अधिक इसका शिकार होता है.
 
प्रधानमंत्री मोदी बोले कि दुनिया में टीबी को समाप्त करने के लिए 2030 का वक़्त तय किया है, लेकिन भारत ने अपने लिए यह लक्ष्य 2025 रखा है. हम नई रणनीति के साथ टीबी को देश से समाप्त शुरू किया. भारत इस लड़ाई में प्राइवेट सेक्टर को भी शामिल कर रही है.


इस खबर पर अपनी राय दे

*

ताज़ा वीडियो


कुलविंदर सिंह ने रोडवेज के नव निर्वाचित कर्मचारियों को शपथ ग्रहण करवाया


इस्माइल कॉलेज में अन्तर्राष्ट्रीय quiz प्रतियोगिता आयोजित, मोनिका सिंह, वाणी, अलीना रहीं विजेता


कविताओं के जरिए याद किया अटल जी को


मेरठ के समाचार




स्वास्थ्य भारत अभियान के तहत छावनी परिषद मेरठ द्वारा निकाली गई रैली घर-घर बाटे गए डस्ट बिन

इस्कॉन द्वारा आयोजित तीन दिवसीय श्री राधाष्टमी महोत्सव का शुभारंभ किया गया