ताजा खबर

लाखों की जान जा सकती है रहस्यमई महामारी -X से

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेताया है कि भविष्य में ऐसी रहस्यमई महामारी आने वाली है  जो मानवता के लिए घातक साबित होगी। वैज्ञानिकों ने इस बीमारी का नाम X दिया है। वैज्ञानिकों ने चिंता जाहिर की है कि यह अंजान महामारी पूरी दुनिया को अपने चपेट में ले सकती है जिसमें लाखों लोगों को जान गंवानी पड़ सकती है।

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)  के साथ काम करने वाले वैज्ञानिक हर साल एक ऐसी बीमारी का पता लगाते हैं जो दुनिया के लिए महामारी साबित हो सकती है। इसी क्रम में इस साल इबोला, SARS और जीका वायरस जैसी ही घातक बीमारी X सामने आई है।

 

अन्य बीमारियों की तरह इस बीमारी के कारकों को पता नहीं लगाया जा सका। इससे चिंता है कि यदि लोग इस बीमारी की चपेट में आते हैं तो डॉक्टरों के पास इसका कोई इलाज नहीं है। यह बीमारी इंसानों में कैसे फैलती है इस बाद का भी कोई सबूत नहीं मिल पाया।

 

बीमारी X की शुरुआत ऐसी किसी बीमारी से होती है जो इससे पहले कभी न देखी गई हो। वैज्ञानिकों की मानें तो यह बीमारी किसी भी दिन से दुनिया को अपनी चपेट में ले सकती है। एक अनुमान है कि यह यह बीमारी फैली तो करीब 300 मिलियन यानी 30 करोड़ लोगों की मौत हो सकती है।

वैज्ञानिकों ने कहा है कि इस बीमारी का नाम X देना बड़ा अजीब लगता है लेकिन इसकी तैयारी करने के लिए इसे यह नाम देना पड़ा है।


इस खबर पर अपनी राय दे

*

ताज़ा वीडियो


पहली बार प्रैक्टिस मैच उत्तर प्रदेश VS बंगाल


अब हर 18 वर्षीय बच्चे होंगे मतदाता की सूची में शामिल


कुलविंदर सिंह ने रोडवेज के नव निर्वाचित कर्मचारियों को शपथ ग्रहण करवाया


मेरठ के समाचार




इस्माइल कॉलेज में अन्तर्राष्ट्रीय quiz प्रतियोगिता आयोजित, मोनिका सिंह, वाणी, अलीना रहीं विजेता

कविताओं के जरिए याद किया अटल जी को