ताजा खबर

आपकी मंडे मॉर्निंग होगी खुशनुमा इन टिप्स से

एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि औसतन किसी व्यक्ति का वजन सोमवार को बढ़ा हुआ होता है और शुक्रवार को कम होता है। इसका कारण वीकेंड पर फास्ट फूड खाना, बियर पीना और हैंगओवर के वजह से व्यायाम नहीं करना हो सकता है। शोध में कहा गया है कि वीकेंड पर लोग अपनी मॉर्निंग रूटीन को बदल देते है जिससे कि उनका वजन बढ़ जाता है और अपनी मंडे की शुरुआत भी अच्छी नहीं होती। लेकिन आप कुछ हेल्थ टिप्स अपनाकर मंडे मॉर्निंग को खुशनुमा बना सकते है।
 
आइए जानते है क्या हैं वे टिप्स
 
1. 80-20 नियम 
फिनलैंड की शोधकर्ता मैरी डेटीलियर का कहना है जब हम ये सोचते है कि पूरे हफ्ते हमने अपनी डायट फोलो की है और वीकेंड पर तो एक पार्टी करना बनता है इससे आपका वजन बढ़ जाता है। इसे संतुलित करने के लिए मैरी ने 80-20 रूल सुजाया है। इसके मुताबिक आप दिन का 80 प्रतिशत हिस्सा हाई फाइबर, प्रोटीन और कम फैट की मात्रा वाले खाने और ड्रिंक पी कर बिताए। वहीं दिन का 20 प्रतिशत हिस्सा आप अपना मन पसंद खाना या बियर पीकर बिता सकते है।
 
2. एक घंटे एक ड्रिंक
शोध में इस बात का खुलासा हुआ कि लोग वीकेंड पर ज्यादा शराब इसलिए पीते है क्योंकि उन्हें अगले दिन ऑफिस जाने की चिंता नहीं होती। लेकिन डॉ ग्रे मलोन का कहना है कि आप बियर पीने के लिए एक नियम बना लें कि आप एक घंटे में एक बियर पिएंगे। इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। ध्यान रखें कि बियर में भी कई ज्यादा कैलोरी होती है।
 
3. अलार्म लगाएं: छुट्टी के दिन हर कोई देर तक सोना चाहता है। लेकिन एक्सपर्ट की माने तो आप सोने के लिए दिन में थोड़ा समय निकाले और सुबह रोज के समय पर उठे। इससे आप अगले दिन तरोताजा रहेंगे।
 
4. रविवार की दोपहर को ही आप एक वीक के लिए अपने खाने का मेन्यू तैयार लें और सारी सब्जियां और फल धोकर रख लें ताकि ऑफिस से आने के बाद आपको केवल इसे बनाना होगा और खाना होगा।
 
5. वीकेंड पर हम छुट्टी होने के कारण ज्यादा टीवी देखते है। ध्यान रखें कि आप छुट्टी के दिन 3 घंटे से ज्यादा टीवी न देखें। इससे आपका दिमाग शांत रहेगा। 
 
6. छुट्टी के दिन को पूरी तरह एंजॉय करें। पूरे हफ्ते के वर्क लोड को साइड कर इस दिन का मजा लें।


इस खबर पर अपनी राय दे

*

ताज़ा वीडियो


Exit poll 2018 : Madhya Pradesh भाजपा की मुश्किलें बढ़ेंगी


सुपारी किलर पत्नी सहेली सहित गिरफ्तार


श्रीराम मंदिर को अध्यादेश लाने की माँग


मेरठ के समाचार