ताजा खबर

WOW: इस 'देसी मिर्ची' से होगा डायबिटीज का इलाज ,भारतीय छात्र की खोज

अब एक मिर्ची से मधुमेह और कैंसर जैसी घातक बीमारियों का इलाज हो सकेगा। ये नई खोज पूरी तरह देसी है क्योंकि मिर्ची खोजने वाला ये शख्स छत्तीसगढ़ राज्य का ही रहने वाला है। रायपुर के शासकीय नागाजुर्न विज्ञान महाविद्यालय में एमएससी अंतिम वर्ष (बायोटेक्नोलॉजी) के छात्र रामलाल लहरे ने इस मिर्ची की खोजा है।
 
लहरे, सरगुजा के वाड्रफनगर में इस मिर्ची की खेती कर रहे हैं। इस मिर्ची की एक खासियत यह भी है कि यह ठंडे क्षेत्र में पैदा होती है और कई सालों तक इसकी पैदावार होती है। छत्तीसगढ़ के जिला बलरामपुर कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी और वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. के.आर. साहू ने छात्र लहरे को शोध में तकनीकी सहयोग और मार्गदर्शन देने का आश्वासन दिया है। इसके लिए शासकीय विज्ञान महाविद्यालय से प्रस्तावित कार्ययोजना बनाकर विभागाध्यक्ष से मंजूरी भी लेनी होगी।
 
किस तरह डायबिटीज और कैंसर से लड़ सकती है मिर्ची
लहरे ने एक इंटरव्यू में कहा कि पहाड़ी इलाकों में पाई जाने वाली तीखी मिर्ची को सरगुजा क्षेत्र में 'जईया मिर्ची' के नाम से जाना जाता है। रामलाल लहरे इन दिनों जईया मिर्ची पर शोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस मिर्ची में अधिक मात्रा में कैप्सेसीन नामक एल्कॉइड यौगिक पाया जाता है जो शुगर लेवल को कम करने में बहुत सहायक हो सकता है। इस मिर्ची का गुण एन्टी बैक्टेरियल और कैंसर के प्रति लाभकारी होने की भी संभावना है। इसमें विटामिन एबीसी भी पाई जाती है। 


इस खबर पर अपनी राय दे

*

ताज़ा वीडियो


योग : आइए जानें क्या है योग, योग अंतरराष्ट्रीय योग दिवस


Breaking News


योग के बारे में जानकारी देते योग गुरु स्वामी कर्मवीर


मेरठ के समाचार