ताजा खबर

यदि रोजना करें गायत्री मंत्र का जाप तो होंगे इतने स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

गायत्री मंत्र को हिंदू धर्म में व‍िश‍िष्‍ट स्‍थान द‍िया गया है और तमाम अनुष्‍ठानों में इसका उच्‍चारण किया जाता है। हालांकि इससे आगे भी गायत्री मंत्र के फायदे और इसका जाप सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। 
 
गायत्री मंत्र का अगर नियमपूर्वक जाप किया जाए तो यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत से  लिहाज से लाभकारी रहता है। यहां जानें गायत्री मंत्र के जाप के फायदे - 
 
गायत्री मंत्र का जाप दिमाग को शांत रखता है। दरअसल ॐ के साथ इस मंत्र का उचारण किया जाता है, जो दिमाग को सुकून देने वाली ध्वनि पैदा करता है। इससे एकाग्रता और सीखने की क्षमता भी बढ़ती है। 
 
गायत्री मंत्र का जाप स्‍ट्रेस और डिप्रेशन को भी दूर करता है। अगर आपको लगातार कोई परेशानी महसूस होती है या आप बातों पर जरूरत से ज्‍यादा सोचते हैं तो मायत्री मंत्र का जाप करें। आपको लाभ 
बहुत होगा।
 
गायत्री मंत्र का जाप करने से शरीर के अंगों पर भी असर पड़ता है और इनमें एनर्जी का प्रवाह होता है। साथ ही इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। इसका जाप अंगों में कंपन लाता है जिससे नर्वस सिस्‍टम मजबूत होता है। 
 
गायत्री मंत्र के उचारण से सांस भरने की क्रिया बेहतर होती है। रोजाना इस मंत्र का जाप करने से ऑक्‍सीजन का प्रवाह भी बढ़ता है और साथ ही फेफड़ों की कार्यक्षमता भी बेहतर होती है। और साथ ही सांस संबंधी रोग, जैसे कि दमा में भी इससे आराम मिलता है।
 
गायत्री मंत्र का जाप दिल को भी दुरुस्‍त रखता है। इसके नियमित उचारण से हृदय की गति पर फर्क पड़ता है, जिससे शरीर में रक्त प्रवाह तेज होता है और बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं से बचाव होता है। 
 
गायत्री मंत्र का जाप ब्लड सर्कुलेशन अच्छा करता है, लिहाजा ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में भी मदद करता है। इससे त्वचा में चमक आती है और त्वचा कई गुना निखार जाती है।


इस खबर पर अपनी राय दे

*

ताज़ा वीडियो


पहली बार प्रैक्टिस मैच उत्तर प्रदेश VS बंगाल


अब हर 18 वर्षीय बच्चे होंगे मतदाता की सूची में शामिल


कुलविंदर सिंह ने रोडवेज के नव निर्वाचित कर्मचारियों को शपथ ग्रहण करवाया


मेरठ के समाचार




इस्माइल कॉलेज में अन्तर्राष्ट्रीय quiz प्रतियोगिता आयोजित, मोनिका सिंह, वाणी, अलीना रहीं विजेता

कविताओं के जरिए याद किया अटल जी को