ताजा खबर

मूंगफली खाने से होते हैं ये लाभ

मूंगफली सर्दियों का सबसे फेमस टाइम पास है। ठंड में दोस्तों, यारों के साथ समूह में बैठकर मूंगफली खाने का अपना ही मजा है। इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता है। इस बात से ही ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसमें करीब वो सारे तत्व पाए जाते हैं, जो बादाम में होते हैं, लेकिन बहुत सस्ती कीमत पर। आयुर्वेद में मूंगफली का सेवन एक औषधी के समान बताया गया हैं और इससे कई बिमारीयों को कम किया जाता है और ये बिमारीयों से लडऩे में भी आपकी सहायता करता है ।
आमतौर पर मूंगफली का सेवन बेहतर सेहत के लिहाज से अच्छा माना जाता हैं। अगर आप रेगुलर मूंगफली का सेवन करते हैं तो ये हजारों बिमारियां आपसे दूर होगीं। इस मौसम में मूंगफली को भिगोकर सेवन करने से भी सहायता मिलती है। अगर आप अपने शरीर को मजबूत और ठीक रखना चाहते हो साथ ही आपको अपना मस्तिष्क भी ठीक रखना है। तो आपको रोज भिगोकर मूंगफली खानी चाहिए। मूंगफली खाने के बहुत लाभ होते है तो आइए जानते हैं भीगी हुई मूंगफली खाने के लाभ...
 
अगर आप मूंगफली का सेवन भिगोकर करते है तो इससे आपके बहुत लाभ मिलता है। इसका सेवन आपकी पेट परेशानी को भी दूर करता है। साथ ही बताया जाता है कि मूंगफली को भिगोकर खाने से एसिडिटी की समस्या सही हो जाएगी। मूंगफली में फाइबर, विटामिन E, फास्फोरस, ज़िंक, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में अवशोषण को रोकता है। बताया जाता है की रात भर बादाम को भिगोने से टैनिग दूर होता है, जिसके कारण पोषक तत्व सरलता से शरीर में अवशोषित हो सकते हैं। मूंगफली में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 एसिड और मैग्नीशियम होता है, जो कि दिमाग में तंत्रिकाओं को मजबूत करने का काम करता है।


इस खबर पर अपनी राय दे

*

ताज़ा वीडियो


Exit poll 2018 : Madhya Pradesh भाजपा की मुश्किलें बढ़ेंगी


सुपारी किलर पत्नी सहेली सहित गिरफ्तार


श्रीराम मंदिर को अध्यादेश लाने की माँग


मेरठ के समाचार