ताजा खबर

मॉडल रेस प्रतियोगिता में दीवान का शानदार प्रदर्शन

मेरठ : 13-14 जनवरी को हरियाणा  के  गुरूग्राम एमबीएन्स मॉल में टाइम्स ऑफ स्पोर्ट के तत्वावधान में एफ वन मॉडल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।जिसमें पूरे देश से 146 स्कूलों के छात्रों ने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। 

  सभी ने कैड कैम साफ्टवेयर के माध्यम से एफवन कार का मॉडल तैयार किया गया तथ रेस की गति का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता में दिवान की अध्यापिका मीना डोगरा के नेतृत्व में कक्षा 11 के 5 छात्रों की टीम एक्सएलआरबी ने भाग लिया। टीम में लक्ष्य यादव, प्रणव जैन, विभाकर सोलंकी, मौहम्मद मुसाब तथा कनक मित्तल ने 0.9 18 सेकेंड में 24 लीटर की दूरी तय करने का रिकार्ड बनाया जो विश्व रिकार्ड 0.9 16 के आधार पर विश्व में दूसरे नम्बर पर है व भारत में यह रिकार्ड प्रथम स्थान पर है। इस रिकार्ड के आधार पर टीम को सबसे अधिक गति वाली कार का मॉडल तैया करने पर पुरस्कृत किया गया। प्रधानाचार्य एचएमराऊत ने सभी प्रतियोगी छात्रों को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। 

डीपीएस के छात्रों ने विश्व पुस्तक मेले का भम्रण 

मेरठ(प्रभात)।दिल्ली पब्लिक स्कूल, मेरठ के शिक्षकों एंव छात्रों के एक दल ने  दिल्ली में चल रहे विश्व पुस्तक मेले का भ्रमण किया इस दौरान विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय तथा अंतराष्ट्रीय प्रकाशकों की पुस्तकें को देखा तथा अनेक ज्ञानवर्धक साहित्य एंव अन्य महत्वपूर्ण पुस्तकों को खरीदा। 

        अध्यापकों ने भी विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए विद्यालय के लिए विभिन्न विषयों की ज्ञानवर्धक पुस्तकों को खरीदा। राष्ट्रीय बुक ट्रस्ट द्वारा मेले को ओर अधिक मनोरंजक बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन कराया गया जिसमें लेखकों का साक्षात्कार व स्टोरी टेलिंग जैसी गतिविधियों को विद्यार्थियों द्वारा अधिक पसंद किया गया।प्रधानाचार्या सविता चड्ढा ने स्वामी विवेकानन्द व अन्य महान विभूतियों की किताबें बच्चों के हाथों में देखकर बहुत प्रसन्नता जाहिर की व उनकी रूचियों की सराहना करते हुए उन्हें इन पुस्तकों से ज्ञान अर्जित कर अपने व्यवहार में समाहित करने की सलाह भी दी। उन्होंने बताया कि इस तरह के आयोजनों में भाग लेने से बच्चों को विभिन्न राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशकों की पुस्तकें को देखने व समझने का अवसर प्राप्त होता है जोकि उनके सर्वागींण विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 


इस खबर पर अपनी राय दे

*

ताज़ा वीडियो


क्रीड़ा भारती ने नयी पीढ़ी में अच्छे संस्कार डालने का लिया संकल्प


CCSU में कुलपति ने किया ध्वजारोहण, कुलसचिव ने दिलाई तम्बाकू छोड़ने की शपथ


52 seconds के लिए रुका पूरा मेरठ


मेरठ के समाचार




D.R.S पब्लिक स्कूल में नन्हे-नन्हे बच्चों ने स्वतंत्रता दिवस बड़ी ही धूमधाम से मनाया

CCSU में कुलपति ने किया ध्वजारोहण, कुलसचिव ने दिलाई तम्बाकू छोड़ने की शपथ