ताजा खबर

थाईलैंड के इंस्टीट्यूट और सुभारती विवि के मध्य शैक्षिक आदान-प्रदान कार्यक्रम आयोजित हुआ

मेरठ : स्वामी विवेकानंद सुभारती विवि एवं थाईलैंड के धम्माचार्य इंटरनेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट के मध्य एमओयू कार्यक्रम के तहत थाईलैंड से पांच सदस्यों के प्रतिनिधि मंडल ने सुभारती विवि में आयोजित शैक्षिक आदान-प्रदान कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ बोधि उपवन स्थित प्राचीन बोधि वृक्ष परंपरागत पद्धति से चैटिंग के द्वारा किया गया। 
 
मुख्य अतिथि थाईलैंड विवि में अनुसंधानकर्ता डॉ अचावान ने सुभारती विवि के विभिन्न संकायों का दौरा किया। कार्यक्रम के पहले सत्र में प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने अपने अनुसंधान पत्र प्रस्तुत किए तथा सुभारती विवि के शिक्षकों छात्राओं के साथ बातचीत की और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय संस्कृति से संबंधित अनुसंधान के विषय पर बात की।
 
मुख्य अतिथि डॉ अचावान ने कहा कि जिस प्रकार सुभारती विवि विश्व पटल पर मानवता के लिए बौद्ध धर्म को पुष्पित कर रहा हैं तथा भारतीय संस्कृति से सभी को रूबरू करके सभी छात्र छात्राओं में संस्कारों को रोपित कर रहा है। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने सुभारती के छात्र छात्राओं के साथ अपने अनुभवों को साझा किया। 
 
सुभारती स्कूल ऑफ बुद्धिस्ट स्टडीज के सलाहकार डॉ हिरो हितो ने बताया कि थाईलैंड के धम्माचार्य इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट सुभारती विवि के मुद्दे सन 2016 में एमओयू पर हस्ताक्षर हुए थे, जिसमे समय-समय पर शैक्षिक आदान-प्रदान कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। ताकि छात्रों के बीच शैक्षिक एवं सांस्कृतिक आदान-प्रदान से विश्व स्तर पर शिक्षा एवं संस्कृति के ज्ञान को फैलाए जा सके । 
 
उन्होंने कहा कि आने वाले समय में सुभारती विवि के छात्र- छात्राये भी विभिन्न देशों के विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण करेंगे।  इस कार्यक्रम में डॉ. हिरो हितो, डॉ ज्योति गौड़, डॉ नीलिमा, डॉ रागिनी, समीर सिंह आदि का विशेष सहयोग रहा।     


इस खबर पर अपनी राय दे

*

ताज़ा वीडियो


Evening news 01 September 2019


MIDDAY NEWS 01 September 2019


01 सितंबर का इतिहास


मेरठ के समाचार