ताजा खबर

इस बार यूपी बोर्ड के रिजल्ट में गिरावट के आसार

इलाहाबाद। यूपी बोर्ड में  नकल विहीन परीक्षा कराने के कारण परीक्षा परिणाम इस बार रिकार्ड बनाएगा। इस बार के परीक्षा परिणाम में उन तमाम परीक्षार्थियों को निराशा हाथ लगेगी, जो नकल के सहारे आगे  बढ़ने की कोशिशें करते हैं। इस बार प्रदेश सरकार की सख्ती के कारण जिस तरह कड़ी निगरानी के बीच जिस तरह परीक्षाएं हुई हैं, उसमें हाईस्कूल व इंटरमीडिएट दोनों ही  कक्षाओं के रिजल्ट में पिछले वर्षों की अपेक्षा इस बार काफी गिरावट आने की संभावना है।
 
 
दो दिन बाद यूपी बोर्ड के इम्तहान खत्म हो रहे हैं। अब इनके परीक्षा परिणाम भी रिकार्ड बनाने की ओर अग्रसर हैं। सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में हुई परीक्षा में इस बार नकलची परीक्षार्थियों पर पूरी तरह शिकंजा कसा रहा। यही कारण रहा कि बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों को परीक्षा छोड़ने के लिए विवश होना पड़ा। केवल वही परीक्षार्थी परीक्षा दे पाए, जो नकल के भरोसे इम्तहान नहीं देते हैं। ऐसी स्थिति में पढ़ाई करने के बजाय सिर्फ किस्मत पर भरोसा करने वाले विद्यार्थियों को इस बार किस्मत धोखा दे सकती है। सन् 2013 व 2014 में हाईस्कूल का रिजल्ट 86 फीसदी तथा 2016 में 87  फीसदी रहा था। इसी तरह इंटर का रिजल्ट सन् 2013 व 2014 में क्रमशः 92.68 व 92.21 प्रतिशत रहा था।  पिछले कई सालों में फर्श से अर्श पर जा रहे रिजल्ट का इस बार अर्श से फर्श पर आना तय माना जा रहा है। केवल वही परीक्षार्थी उत्तीर्ण हो पाएंगे, जिन्होंने  पूरी मेहनत के साथ पढ़ाई करके परीक्षा दी है।
 
 
जिस तरह इस बार परीक्षा सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में हुई है, उसी तरह इस बार परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन भी इन कैमरों की निगरानी में होगा। कॉपियों के मूल्यांकन से पूर्व परीक्षकों को इस बात की ट्रेनिंग दी जाएगी कि वे किस तरह कॉपियों का मूल्यांकन करें। उधर शिक्षा विभाग के अधिकारी भी मूल्यांकन केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण करेंगे। 12 मार्च को परीक्षाएं खत्म होने के बाद 15 मार्च से कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य शुरू हो जाएगा तथा इन परीक्षाओं का रिजल्ट भी अगले माह के अंत तक आने के आसार हैं। गौरतलब है कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षाओं का रिजल्ट 15 मई से पूर्व कभी नहीं घोषित हो पाता था। इस बार यदि रिजल्ट अप्रैल माह में घोषित हो जाता है तो यह भी अपने आप में एक रिकार्ड होगा।


इस खबर पर अपनी राय दे

*

ताज़ा वीडियो


पहली बार प्रैक्टिस मैच उत्तर प्रदेश VS बंगाल


अब हर 18 वर्षीय बच्चे होंगे मतदाता की सूची में शामिल


कुलविंदर सिंह ने रोडवेज के नव निर्वाचित कर्मचारियों को शपथ ग्रहण करवाया


मेरठ के समाचार




इस्माइल कॉलेज में अन्तर्राष्ट्रीय quiz प्रतियोगिता आयोजित, मोनिका सिंह, वाणी, अलीना रहीं विजेता

कविताओं के जरिए याद किया अटल जी को