ताजा खबर

UGC NET 2018: नेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

यूजीसी की नेशनल इलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी  है. इस परीक्षा के लिए आवेदन भरने की आखिरी तारीख 25 अप्रैल है. छात्र cbsenet.nic.in पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.
 
CBSE  8 जुलाई, 2018 को नेट परीक्षा का आयोजन करेगा.
 
छात्रों को इस बार नेट परीक्षा में केवल दो पेपर देने होंगे. ऐसा पहली बार हो रहा है. अभी तक नेट में तीन पेपर होते थे. नई व्यवस्था में पहला पेपर 100 अंकों के 50 सवाल पूछे जाएंगे जबकि दूसरे पेपर में 200 अंकों के 100 सवाल होंगे.
 
पहला पेपर एक घंटे का होगा जो सुबह 9.30 शुरू होकर 10.30 बजे चलेगा. जबकि दूसरी परीक्षा 11 से 1 बजे तक होगा. सामान्य वर्ग के छात्रों को दोनों पेपर में औसत 40 फीसदी जबकि आरक्षित वर्ग के छात्रों को 35 फीसदी न्यूनतम अंक लाने अनिवार्य हैं. इतने नंबर लाने पर ही छात्र नेट की मेरिट लिस्ट में शामिल हो सकेंगे.
 
सीबीएसई के अनुसार नेट के आवेदन के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों की फीस 1000 रुपए, ओबीसी के लिए यह 500 रुपए और एससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर के लिए 250 रुपए शुल्क होगी. छात्र इस बारे में वेबसाइट पर विजिट करके ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
 
नई व्यवस्था के तहत अब छात्रों को ऑनलाइन आवेदन के बाद कंफर्मेशन पेज का प्रिंट आउट सीबीएसई भेजने की जरुरत नहीं है. ऑनलाइन भी  आवेदन फीस जमा की जा सकती है.
 
नेट परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं तय की गई है. सिर्फ जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) के लिए 30 वर्ष अधिकतम आयु सीमा तय की गई है. वहीं एससी, ओबीसी, एसटी, दिव्यांग एवं महिलाओं के लिए उम्र-सीमा में 5 साल की छूट का प्रावधान है.


इस खबर पर अपनी राय दे

*

ताज़ा वीडियो


Breaking News


पहली बार प्रैक्टिस मैच उत्तर प्रदेश VS बंगाल


अब हर 18 वर्षीय बच्चे होंगे मतदाता की सूची में शामिल


मेरठ के समाचार




कुलविंदर सिंह ने रोडवेज के नव निर्वाचित कर्मचारियों को शपथ ग्रहण करवाया

इस्माइल कॉलेज में अन्तर्राष्ट्रीय quiz प्रतियोगिता आयोजित, मोनिका सिंह, वाणी, अलीना रहीं विजेता