ताजा खबर

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा की तैयारी हुई पूरी , सोमवार से परीक्षा शुरू

उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाएं सोमवार से प्रदेशभर के 1309 परीक्षा केंद्रों पर शुरू होगी। परीक्षाओं को परिषद ने अंतिम रूप दे दिया है। इस वर्ष हाईस्कूल में 149445 और इंटर में 132381 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। परीक्षाओं को नकलविहिन बनाने के लिए कई फ्लाइंग टीमों का गठन किया गया है।   
 
बोर्ड मुख्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वर्ष बोर्ड परीक्षा में कुल 281826 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। हाईस्कूल संस्थागत में 144518 व व्यक्गित में 4927 छात्र-छात्राएं शामिल है। जबकि इंटरमीडिएट संस्थागत में 124888 व व्यक्तिगत में 7493 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया है। परीक्षाओं के लिए प्रदेश में कुल 1309 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं, इसमें 230 संवेदनशील तथा 28 अतिसंवेदनशील हैं। उत्तरपुस्तिकाओं के संकलन के लिए 13 मुख्य संकलन केंद्र व 23 उपसंकलन केंद्र बनाये हैं। उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 30 मूल्यांकन केंद्रों पर एक अप्रैल से 15 अप्रैल तक होगा। बोर्ड की सचिव डॉ. नीता तिवारी ने बताया परीक्षाओं को नकलविहित बनाने के लिए बोर्ड से राज्य स्तर पर दो, मंडल स्तर पर चार, बोर्ड स्तर पर तीन प्लाइंग टीमें बनाई गई हैं। जबकि जिला स्तर पर मुख्य शिक्षा अधिकारी ने आवश्यकता के अनुसार सचल दल का गठन किया गया है। 
 
परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लागू 
पांच मार्च से होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए प्रशासन ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं। एसडीएम पारितोष वर्मा ने बताया परीक्षा केंद्रों के पास धारा 144 लागू कर दी गई है। केंद्रों के समीप बिना अनुमति के रैली निकालना, सभा करना और लाउड स्पीकर बजाना प्रतिबंधित रहेगा। 


इस खबर पर अपनी राय दे

*

ताज़ा वीडियो


कुलविंदर सिंह ने रोडवेज के नव निर्वाचित कर्मचारियों को शपथ ग्रहण करवाया


इस्माइल कॉलेज में अन्तर्राष्ट्रीय quiz प्रतियोगिता आयोजित, मोनिका सिंह, वाणी, अलीना रहीं विजेता


कविताओं के जरिए याद किया अटल जी को


मेरठ के समाचार




स्वास्थ्य भारत अभियान के तहत छावनी परिषद मेरठ द्वारा निकाली गई रैली घर-घर बाटे गए डस्ट बिन

इस्कॉन द्वारा आयोजित तीन दिवसीय श्री राधाष्टमी महोत्सव का शुभारंभ किया गया