ताजा खबर

चौथा बिम्स्टेक सम्मेलन हुआ समाप्त

काठमांडो। नेपाल के PM केपी शर्मा ओली द्बारा बिम्स्टेक की अध्यक्षता श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सीरीसेना को दी जाने के साथ ही संगठन का चौथा शिखर सम्मेलन शुक्रवार को खत्म हो गया। PM नरेंद्र मोदी और बिम्स्टेक के अन्य सदस्य देशों के वरिष्ठ नेताओं ने नेपाल की राजधानी काठमांडो में हुए इस 2 दिवसीय शिखर सम्मेलन में भाग लिया।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट करके कहा कि PM नरेंद्र मोदी और अन्य नेताओं की बिम्स्टेक प्रक्रिया को दोबारा जीवित करने की प्रतिबद्धता के साथ यह शिखर सम्मेलन सफलतापूर्वक खत्म हो गया। बिम्स्टेक के मौजूदा अध्यक्ष ओली ने काठमांडो घोषणा पत्र का प्रारूप पेश किया जिसे सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से मान लिया। 
समापन सत्र को संबोधित करते हुए ओली ने कहा कि समृद्ध, शांतिपूर्ण और स्थिर बंगाल की खाड़ी क्षेत्र के लक्ष्य को लेकर काठमांडो के घोषणा पत्र में साझी बुद्धिमता, सोच और दृष्टि पूरी तरह से दिखाई पड़ती  है। बिम्स्टेक के सदस्य देशों में ऊर्जा सहयोग बढ़ाने के लिए बिम्स्टेक ग्रिड इंटरकनेक्शन की स्थापना के लिए सहमति पत्र पर भी दस्तखत किया गया। 
ओली ने श्रीलंका को बिम्स्टेक का नया मेजबान देश बनने पर शुभकामनाएं देने के साथ ही इस शिखर सम्मेलन को सफल बनाने के लिए सदस्य देशों के शीर्ष नेताओं को शुभकामनाएं दी। बिम्स्टेक क्षेत्रीय देशों का एक संगठन है। भारत, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, बांग्लादेश, भूटान और नेपाल इसके सदस्य देश हैं। PM मोदी ने कल बांग्लादेश की PM शेख हसीना और श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सीरीसेना से वार्ता की थी।


इस खबर पर अपनी राय दे

*

ताज़ा वीडियो


Evening news 01 September 2019


MIDDAY NEWS 01 September 2019


01 सितंबर का इतिहास


मेरठ के समाचार