ताजा खबर

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

बहुत सी छोटी-मोटी बीमारियां ऐसी होती हैं, जिनसे हमारा शरीर खुद ही निपट लेता है. मगर रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने पर बीमारियों का प्रभाव शीघ्र होता है. ऐसा होने पर शरीर निर्बल हो जाता है और हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. इम्यूनिटी बहुत से प्रकार के बैक्टीरियल इंफेक्शन, फंगस इंफेक्शन से सुरक्षा प्रदान करता है. खानपान की लापरवाही की वजह से आपकी इम्यूनिटी प्रभावित होती है. ऐसे में आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए व ऐसे फूड्स लेने चाहिए जिससे इम्यूनिटी पॉवर बढ़े. आइए जानते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खास फूड्स के बारे में.

# चने में बहुत सारा प्रोटीन होता है. इसमें अमीनो एसिड से बना आवश्यक पोषक तत्व पाया जाता है जो शरीर के ऊतकों को बढ़ने व मजबूत करने में मदद करता है. यह एंजाइमों को ठीक तरीका से बनाए रखता है ताकि हमारे शरीर का सिस्टम अच्छा से कार्य कर सके. चने में प्रचुर मात्रा में जिंक पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम व इम्यून रिस्पॉन्स को नियंत्रित करता है.
# हर कोई जानता है कि आपको सिट्रस फूट्स का सेवन बहुत ज्यादा करना चाहिए क्योंकि यह विटामिन सी का मुख्य स्त्रोत है व इम्यून बूस्टर का कार्य करता है.
# इन फूड्स में इम्यून बूस्टिन कंपाउंड्स होते हैं व यह नैचुरल एंटीबायोटिक्स है. एक अध्ययन में कुछ प्रतिभागियो को प्लेसबो मिला व कुछ को गार्लिक सप्लीमेंट. जिन्हें सप्लीमेंट मिला वह प्लेसबो ग्रुप के लोगों से सर्दी-जुकाम से दूर थे.
# दही के सेवन से भी इम्यून क्षमता बढ़ती है. इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी बेहतर रखने में मददगार होती है.
# काली मिर्च में ऐसे कंपाउंड्स हैं जो कि बुखार से लड़ने व दर्द दूर करने में मदद करता है. अधिकतम फायदा के लिए काली मिर्च को अदरक व सिरका के साथ मिलावट करके खाएं तो यह प्राकृतिक दवा बन जाएगी.
# मशरूम को चिकित्सकीय उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता रहा है. यह सेल्स को संक्रमण से लड़ने व इम्यून सिस्टम को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करता है. 


इस खबर पर अपनी राय दे

*

ताज़ा वीडियो


वायरस का स्ट्रेन अलग किया गया, भारत में 6 महीने में शुरू हो जाएंगे वैक्सीन का मानव पर परीक्षण


""Government Strong," Says Sena As Uddhav Thackeray


दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर सील, पुलिस की चेकिंग के कारण यूपी गेट पर लगा लंबा जाम


मेरठ के समाचार