ताजा खबर

अनार के छिलके भी हैं बहुत गुणकारी

हमारे स्वास्थ्य के लिए अनार बहुत गुणकारी होता हैं, अनार का सेवन करने के पश्चात हम उसके छिलके को भी इस्तेमाल में ला सकतेव हैं। ऐसा करने से हमारी त्वचा पर ग्लो आता है। गर्मियों में धूप तथा पसीने के कारण की वजह से फेस पर पिम्पल्स एवं टैनिंग की समस्या हो जाती है।

इसके लिए स्त्रियां बहुत प्रकार के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, मगर इनसे ज्यादा फायदा नहीं होता। ऐसे में अनार के छिलकों से त्वचा की बहुत सी समस्यां दूर हो जाती हैं।
इसमें उपस्थित विटामिन A, B, C तथा फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन के लिए बहुत गुणकारी होते हैं। चलिए आइये जानते हैं अनार के छिलकों के त्वचा पर फायदों के बारे में.

यदि आपके मुंह में बदबू आती हैं, तो इसके लिए आप अनार के छिलके का पाउडर एक गिलास पानी में मिला लीजिए तथा दिन में 2 बार इस पानी से कुल्ला कीजिए। इससे मुंह की बदबू से छुटकारा मिल जाएगा।
अनार के सूखे छिलकों को किसी भी तेल में मिलाकर फेस पर लगाना चाहिए। ये धूप से होने वाली टैनिंग से बचाता है।
इसके छिलकों का पाउडर बना लीजिए तथा उसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को फेस पर लगाने से रिंकल्स से निजात मिलेगी।
यदि आप पिम्पल्स की परेशानी से परेशान हैं तो आप इसके छिलकों को सुखाकर भून लीजिए तथा ठंडा होने पर इन्हें पीस लीजिए। इसमें पानी मिलाकर लेप बनाएं तथा फिर फेस पर लगाना चाहिए। इससे पिम्पल्स की समस्या से निजात मिल जाएगी।


इस खबर पर अपनी राय दे

*

ताज़ा वीडियो


Evening news 01 September 2019


MIDDAY NEWS 01 September 2019


01 सितंबर का इतिहास


मेरठ के समाचार