ताजा खबर

बड़े कमाल का है नींबू, जानिए इसके फायदे

सभी लोग नींबू का प्रयोग किसी न किसी रूप में करते ही हैं। गर्मी के मौसम में नींबू का सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है। अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल अपना बढ़ता वजन कम करने लिए करते हैं। नींबू हमारी सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है इसी के साथ यह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। आज हम आपको इसके रस तथा इसके छिलकों का सही इस्तेमाल करना बताएंगे। नींबू के छिलके हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। 

अपने पिम्पल्स को सही करने लिए नींबू के रस का प्रयोग कर सकते हैं। एक बाउल में नींबू का रस लें तथा इसमें नींबू का छिलका अच्छी प्रकार घिस कर डाल दें। अब इस  मिश्रण को रुई की सहायता से अपने मुंहासों पर लगाकर सूखने दें, इसके पश्चात सादे पानी से मुंह धो लें। इस प्रक्रिया को दिन में 2 बार करने से मुंहासों की परेशानी से निजात मिल जाएगी।

दही में नींबू मिलकर लगाने से आपकी त्वचा को बहुत लाभ मिलता है। इन दोनों का मिश्रण पिम्पल्स पर बहुत ही कारगर साबित होता है। एक बाउल में दही लेकर उसमे नींबू का रस तथा थोड़ा सा नींबू का छिलका घिसकर डाल दें। इस पेस्ट को अपने पिम्पल्स पर लगाकर कुछ देर तक उसे ऐसे ही छोड़ दें तथा  सूखने के पश्चात सादे पानी से मुंह धो लें। इस पेस्ट को डेली अपने चेहरे पर लगएं। यह आपकी त्वचा से ब्लैकहेड्स निकाल कर आपकी त्वचा में रौनक लाता है।


इस खबर पर अपनी राय दे

*

ताज़ा वीडियो


एंटी करप्शन की टीम ने यूनिवर्सिटी से रिश्वत लेते हुए किया एक बाबू को गिरफ्तार


दस दिवसीय संस्कृत कार्यशाला का समापन


Evening News 17 JUNE 2019


मेरठ के समाचार