ताजा खबर

काले अंगूर का सेवन कर पाएं सेहतमंद शरीर

ज्यादातर लोग गर्मियों के मौसम में अंगूर खाना बेहद पसंद करते हैं। अंगूर भी मार्केट में दो प्रकार के मिलते हैं, हरे अंगूर तथा काले अंगूर। यह खाने में बहुत ही मीठे तथा स्वादिष्ट होते हैं। काले अंगूर खाने से आपकी सेहत को लाभ मिलता है। यदि किसी व्यक्ति को भूलने की बीमारी है तो उसे काले अंगूर का सेवन करना चाहिए। इसमें रेस्वेराट्रोल एलिमेंट पाए जाते हैं, जो अल्जाइमर से आपका बचाव करते हैं। काले अंगूर न्यूरो डिजनरेटिव डिजीज में भी लाभकारी होते हैं।

काले अंगूर दिल के लिए भी बहुत फ़ायदेमं होते हैं। इसमें फ्लेवेनॉइड तथा बहुत से ऐसे एलिमेंट पाए जाते हैं, जो आपके दिल से संबंधित समस्याओं से निजात दिलाता है। काले अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट 
पाया जाता है, जिससे दिल का दौरा, ब्लड क्लॉट तथा उच्च कोलेस्ट्रॉल की परेशानियों से निजात मिलती है।
इसका सेवन कर आप अपने बढ़ते वेट को नियंत्रण में कर सकते हैं। इसका सेवन करने से खून में रक्तवसा को बनने से रोका जा सकता है तथा बढ़ते वजन के अतिरिक्त और भी काफी परेशानियों से रक्षा करता है।

शरीर में यूरिक अम्ल की मात्रा को नियंत्रण में करने के लिए आप काले अंगूर का सेवन कर सकते हैं। यह शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ने से रोकता है, जो किडनी पर बढ़ते भार को रोकता है तथा किडनी को निरोग रखता है।
यदि आप कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचना चाहते हैं तो अंगूर का सेवन करें। यह स्किन कैंसर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी है।


इस खबर पर अपनी राय दे

*

ताज़ा वीडियो


एंटी करप्शन की टीम ने यूनिवर्सिटी से रिश्वत लेते हुए किया एक बाबू को गिरफ्तार


दस दिवसीय संस्कृत कार्यशाला का समापन


Evening News 17 JUNE 2019


मेरठ के समाचार