ताजा खबर

थाईलैंड में सुभारती वीवी के संस्थापक डा. अतुल कृष्ण को मिला ‘‘ग्लोबल बुद्धिस्ट एम्बेसडर अवार्ड‘

भारत में बौद्ध धर्म के उत्थान एवं पल्लवित करने के लिये उत्कर्ष कार्य करने पर थाईलैंड देश के ‘पथुम थानी‘ राज्य में वाट खैन खैत ;शाही मंदिरद्ध में आयोजित समारोह में पथुम थानी राज्य के गवर्नर ‘सोमसक चौतिन हारो‘ के द्वारा स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय के संस्थापक डा. अतुल कृष्ण बौद्ध को ‘‘ग्लोबल बुद्धिस्ट एम्बेसडर अवार्ड‘‘ देकर सम्मानित किया गया। यह अवार्ड सुभारती विश्वविद्यालय के सम्राट अशोक सुभारती स्कूल ऑफ बुद्धिस्ट स्टडीज की विभागाध्यक्षा डा. नीलिमा एवं डा. ज्योति गौड़ ने प्राप्त किया। गवर्नर ‘सोमसक चौतिन हारो‘ अपने संबोधन में कहा कि सुभारती विश्वविद्यालय दुनियाभर के बौद्ध समुदाय के लिये आस्था का केन्द्र है और जिस तरह बौद्ध धर्म को संरक्षित करने के साथ बौद्ध कला एवं संस्कृति को प्रोत्साहित किया जा रहा है वह बहुत सरहानीय है । उन्होंने सुभारती विश्वविद्यालय के बोधिवृक्ष को भी अपने उद्बोधन में नमन किया और सुभारती विश्वविद्यालय के संस्थापक डा. अतुल कृष्ण बौद्ध को विश्व के लिये शिक्षा, शान्ति, करूणा एवं उन्नति का दूत कहकर ये सम्मान विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि मण्डल को सौंपा।
सम्मान समारोह में एमटीवी सुभारती ट्रस्ट के अध्यक्ष डा. हिरो हितो ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि सुभारती विश्वविद्यालय के संस्थापक डा. अतुल कृष्ण बौद्ध का व्यक्तित्व पूरी दुनिया के उत्थान हेतू उदाहरण है और जिस तरह भारत देश में शिक्षा, सेवा, संस्कार के साथ राष्ट्रीयता एवं बौद्ध धर्म को पल्लवित करने का कार्य कर रहे है उसका उद्देश्य विश्व के हर समुदाय के बीच प्रेम सद्भावना एवं करूणा के साथ शान्ति की स्थापना करना है। उन्होंने कहा कि डा. अतुल कृष्ण बौद्ध भारत में हर तबके के लोगो को साथ लेकर मानवता के हित में कार्य कर रहे है जो हमारे लिये प्रेरणादायी एवं गौरव की बात है। उन्होंने अपने वक्तव्य में विशेष कहा कि तथागत बुद्ध का प्रेम, अहिंसा व करूणा का सिद्धान्त अनन्त व शास्वत महत्व रखता है एवं तथागत बुद्ध ने मानव-मानव में आपसी प्रेम और भाईचारे का संदेष दिया वरन उन्होंने मानव एवं प्रकृति के बीच भी  शान्ति स्थापित करने पर जोर दिया। उन्ही की प्रेरणा से सुभारती विश्वविद्यालय बौद्ध धर्म का दीपक बनकर विश्व को उजाला फ़ैला रहा है।  
डा. अतुल कृष्ण बौद्ध को सम्मान मिलने पर सुभारती विश्वविद्यालय की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.शल्या राज ने हर्ष प्रकट करते हुए कहा कि यह हमारे लिये बड़े गौरव और सम्मान की बात है कि हम सब के प्रेरणा स्त्रोत डा. अतुल कृष्ण बौद्ध को विश्व में ग्लोबल बुद्धिस्ट एम्बेसडर के तौर पर सम्मान दिया गया है जो हमारे विश्वविद्यालय के आदर्शे का भी सम्मान है। उन्होंने कहा कि सुभारती विश्वविद्यालय तथागत बुद्ध के सिद्धांतो पर चलता है एवं सम्पूर्ण मानव जाति तथा विश्व में शान्ति, एकता और समरस्ता लाने के लिए विश्वविद्यालय लगातार अग्रसर है साथ ही तथागत बुद्ध के संदेश व उनकी शिक्षाओं से प्रेरणा लेकर मानव कल्याण के कार्य कर रहा  है। उन्होंने इस अवसर पर मंगलकामनाए देते हुए सभी को अपने व्यवहार व आचरण में शान्ति, सहिष्णुता, करूणा और समावेषता जैसे मानवीय मूल्यों को समाहित करके विश्व को एक परिवार के रूप में विकसित होने की कामना की।
अवार्ड समारोह में एमटीवी सुभारती ट्रस्ट के अध्यक्ष डा. हिरो हितो ने सुभारती विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व किया जिसमें सुभारती स्कूल ऑफ बुद्धिस्ट स्टडीज की विभागाध्यक्षा डा. नीलिमा, एसोशिएट प्रोफेसर डा. ज्योति गौड़ मौजूद रही।  सम्मान मिलने पर कुलपति डा. एन.के आहूजा, रजिस्ट्रार जनरल ई.पीके गर्ग, रजिस्ट्रार डा. डीके सक्सेना सहित विश्वविद्यालय परिवार ने हर्ष प्रकट करते हुए बधाई दी।


इस खबर पर अपनी राय दे

*

ताज़ा वीडियो


दस दिवसीय संस्कृत कार्यशाला का समापन


Evening News 17 JUNE 2019


तीन दिवसीय डांस कार्यशाला का शुभारंभ


मेरठ के समाचार




सड़क सुरक्षा जागरूक कार्यशाला का हुआ शुभारंभ डीएम सहित कैंट विधायक रहें मौजूद

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के आह्वान पर डॉक्टर 24 घंटे की हड़ताल पर